Wednesday, January 27, 2021

Class-2 EVS Chaptert-4 Plants our green friends.

 EVENTS CONVENT HIGH SCHOOL

27/01/2021               CLASS-2                 SLOT-2

EVS-Chapter-4 Plants-Our Green Friends
____________________________________________________




C. Answer the following questions

Question 1 what are shrubs? Give some examples.

Answer 1 some plants are small and bushii such plants are called shrubs for example rose hibiscus,Henna,mehndi.

Question 2 what are the different types of plants? Give two examples of each type.

Answer 2 The different types of plants are Trees,shrubs ,herbs.

Question 3 What are the things green plants need to make food?

Answer3. The things green plants need to make food are sunlight, air and water.

Question 4 What is a tree? give three examples.

Answer 4 the very big plants are called trees for example Neem peepal banyan tree.

Question 5 why should we take care of plant?

Answer 5 Nishu take care of plant because they give us food Oxygen and fresh environment.

Monday, January 25, 2021

Class-6 English Chapter-12 The boy becaome a robin

 EVENTS CONVENT H.SCHOOL

25/01/2021             CLASS-6               SLOT-2

ENGLISH CHAPTER-12 THE BOY BECAME A ROBIN
_______________________________________________________


Hard words:-

1.   Ceremonies

2.   Sweeting

3.   Commanded

4.   Blessing

5.   Garden

6.   Encouraging  

7.   Murmur

8.   Patiently

9.   Replied  

10. Glory  

11. Motionless  

12. Intending  

13. Hanging  

14. Surprised

15. Vermillion  

16. Rushed

17. Carolyn

18. Instantly

19. Redbreast

20. Spoke

 


c. answer the following questions

Question-1 one who was Opeechee?

Answer-1 he was the son of old tribal.

Question-2 why was he forced to fast by his father?

Answer-2 to he was forced to fast by his father because he wished his son to fast longer than other boys and to become a greater warrior than all others.

Question-3 what did he tell his father on the 11th day?

Answer-3 for he told his father on the eleventh day that the dream forbade evil.May I break my fast now, and at a better time make a new one.

Question4 what did his father saw on the twelfth day?

Answer 4 his father so on the twelfth day he was instantly changed into a most beautiful Robin redbreast. 

Question 5 what did opeechee say to his father of becoming Robin redbreast?

Answer 5 Do not sorrow oh my father, “I shall always be a friend to man and leave their dwellings” Everyday, I Will sing you song of Joy the mountains and feels yelled we found my pathway is in the bride air.






 

Class-9 Hindi Chapter 13 गीत – अगीत

 EVENTS CONVENT H.SCHOOL

25/01/2021              CLASS-9                  SLOT-2

Hindi Chapter 13 गीत – अगीत

 

प्रश्न 1.निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए-

(क) नदी का किनारों से कुछ कहते हुए बह जाने पर गुलाब क्या सोच रहा है? इससे संबंधित पॅक्तियों को लिखिए।

उत्तर-नदी किनारों को अपना विरह गीत सुनाते भागी जा रही है। नदी को ऐसा करता देख किनारे पर खड़ा गुलाब सोचता है कि यदि विधाता ने उसे वाणी दी होती तो वह भी पतझड़ के सपनों का गीत संसार को सुनाता।

इससे संबंधित पंक्तियाँ हैं-

देते स्वर यदि मुझे विधाता,

अपने पतझर के सपनों का

मैं भी जग को गीत सुनाता।


(ख) जब शुक गाता है, तो शुकी के हृदय पर क्या प्रभाव पड़ता है?

उत्तर-वसंती किरणों के स्पर्श से प्रसन्न हो शुक जब गीत सुनाता है तो वह गीत शुकी के मन को छू जाता है। उसके पंख फूल

जाते हैं। उसके मन में भी स्नेह भरे गीत उमड़ने लगते हैं, पर वह गा नहीं पाती है। उसका हृदय प्रसन्नता से भर जाता है।

 (घ) प्रथम छंद में वर्णित प्रकृति-चित्रण को लिखिए।

उत्तर-कविता के प्रथम छंद में प्रकृति का सजीव चित्रण किया गया है। कवि ने नदी को विरहिणी नायिका के रूप में चित्रित किया है जो अपना दिल हल्का करने के लिए किनारों से बातें करती तेजी से सागर की ओर भागी जा रही है। नदी के किनारे खड़ा गुलाब इसलिए व्यथित है क्योंकि विधाता द्वारा स्वर न दिए जाने से वह अपनी पतझड़ की कहानी संसार को नहीं सुना पा रहा है।

 

(ङ) प्रकृति के साथ पशु-पक्षियों के संबंध की व्याख्या कीजिए।

उत्तर-प्रकृति के साथ पशु-पक्षियों का संबंध आदिकाल से रहा है। उनका यह संबंध आज भी घनिष्ठ है। एक ओर पशु-पक्षी अपने भोजन, आवाज एवं आश्रय के लिए प्रकृति पर निर्भर हैं तो वहीं पशु-पक्षी प्रकृति का श्रृंगार बनकर उसका सौंदर्य बढ़ाते हैं। यदि जंगल में पशु-पक्षियों का कलरव न पूँजे तो कितनी चुप्पी-सी होगी। इसके अलावा पशु-पक्षी प्रकृति को साफ़-सुथरा बनाए रखने में भी अपना योगदान देते हैं।


प्रश्न 2.संदर्भ-सहित व्याख्या कीजिए-

(क) अपने पतझर के सपनों का

मैं भी जग को गीत सुनाता

उत्तर.संदर्भ-प्रस्तुत पद्यांश प्रसिद्ध कवि रामधारी सिंह दिनकर द्वारा रचित ‘गीत अगीत नामक कविता में से उद्धृत है। इस कविता में उन्होंने गीत और मौन अनुभूति की तुलना करते हुए दोनों को सुंदर बताया है।

इस पद्यांश में नदी के किनारे खड़ा गुलाब मन-ही-मन सोचता है

व्याख्यायदि ईश्वर मुझे वाणी का वरदान देता तो मैं संसार को अपने उन दिनों के दुख अवश्य सुनाता जब मैंने स्वयं को पतझड़ जैसा सूना और वीरान अनुभव किया।


(ख) गाता शुक जब किरण वसंती

छूती अंग पर्ण से छनकर

उत्तर संदर्भ-प्रस्तुत पद्यांश प्रसिद्ध कवि रामधारी सिंह दिनकर द्वारा रचित ‘गीत अगीत नामक कविता में से उद्धृत है। इस कविता में उन्होंने गीत और मौन अनुभूति की तुलना करते हुए दोनों को सुंदर बताया है। इस पद्यांश में शुक पर प्रकृति के प्रभाव को दर्शाया गया है।

व्याख्या कवि कहता है-जब सूरज की मनमोहक किरणे वृक्ष के पत्तों से छन-छनकर शुक के तन का स्पर्श करती हैं। तो वह प्रसन्न होकर गाने लगता है। आशय यह है कि वह प्रकृति की मोहकता से गद्गद हो उठता है।

 (ग) हुई न क्यों मैं कड़ी गीत की

बिधना यों मन में गुनती है।

उत्तर- संदर्भ प्रस्तुत पद्यांश प्रसिद्ध कवि रामधारी सिंह दिनकर द्वारा रचित ‘गीत अगीत नामक कविता में से उद्धृत है। इस कविता में उन्होंने गीत और मौन अनुभूति की तुलना करते हुए दोनों को सुंदर बताया है। प्रेमी के प्रेम भरे गीत को सुनकर उसकी प्रेमिका मुग्ध हो उठती है।

व्याख्या-मुग्ध प्रेमिका मन-ही-मन यह सोचती है कि हे विधाता! काश, मैं भी इस आनंदमय गीत की एक पंक्ति बनकर इसमें लीन हो जाती। मैं प्रेमी के प्रेम-भरे भावों में खो जाती।

 प्रश्न 3.निम्नलिखित उदाहरण में ‘वाक्य-विचलन को समझने का प्रयास कीजिए। इसी आधार पर प्रचलित वाक्य-विन्यास लिखिए-

उदाहरण : तट पर एक गुलाब सोचता

एक गुलाब तट पर सोचता है।

(क) देते स्वर यदि मुझे विधाता

उत्तर-यदि विधाता मुझे स्वर देते।

(ख) बैठा शुक उस घनी डाल पर

उत्तर-शुक उस घनी डाल पर बैठा है।

(ग) पूँज रहा शुक का स्वर वन में

उत्तर-शुक का स्वर वन में गूंज रहा है।

(घ) हुई न क्यों मैं कड़ी गीत की

उत्तर-मैं गीत की कड़ी क्यों न हुई।

(ङ) शुकी बैठ अंडे है सेती

उत्तर-शुकी बैठकर अंडे सेती है।

Class-8 Hindi Chapter-19 हार नहीं होती

 EVENTS CONVENT H. SCHOOL
25/01/2021               CLASS-8                      SLOT-2
Hindi Chapter 19 हार नहीं होती

 

 प्रश्न.1.वस्तुनिष्ठ प्रश्न


उत्तर (अ) 2, (ब) 3, (स) 4, (द) 1

 
(ख) दिए गए विकल्पों से रिक्त स्थान की पूर्ति कीजिए

(अ) नन्हीं चींटी जब दानालेकर चलती है। (खाना/दाना)

(ब) कोशिश करने वालों की हार नहीं होती। (हार/जीत)

(स) असफलता एक चुनौती है स्वीकार करो। (सफलता, असफलता)

(द) संघर्षों का मैदान छोड़ मत भागो तुम। (छोड़/तोड़)


अति लघु उत्तरीय प्रश्नोत्तर

प्रश्न 1.(अ) किसकी हार नहीं होती?

(ब) गहरे पानी में से खाली हाथ लौटने पर गोताखोर क्या करता है?

(स) कवि चैन की नींद त्यागने के लिए क्यों कह रहा है?

(द) असफलता को किस रूप में स्वीकार करना चाहिए?

उत्तर

(अ) कोशिश करने वालों की हार नहीं होती।

(ब) गहरे पानी में से खाली हाथ लौटने पर गोताखोर फिर इस दोगुने उत्साह से डुबकी लगाता है कि बड़ी आसानी से मोती नहीं मिलते हैं।

(स) कवि चैन की नींद त्यागने के लिए सफलता की प्राप्ति तक संघर्ष करने के लिए कह रहा है।

(द) असफलता को चुनौती के रूप में स्वीकार करना चाहिए।

 

लघु उत्तरीय प्रश्नोत्तर

प्रश्न 1.(अ) कोशिश करते रहने की जीवन में क्या उपयोगिता है?

(य) नन्हीं चींटी किस प्रकार संघर्ष करती है?

(स) असफलता मिलने पर हमें क्या करना चाहिए?

(द) सफलता पाने के लिए हमें क्या करना चाहिए?


उत्तर(अ) कोशिश करते रहने की जीवन में बहुत बड़ी उपयोगिता है। इससे सफलता मिलती हा है।

(ब) नन्हीं चींटी दीवार पर दाना लेकर चढ़ते समय एक नहीं, दो बार नहीं बल्कि सौ बार फिसलती है। अंत में उसे सफलता मिल ही जाती है।

(स) असफलता मिलने पर हमें यह देखना चाहिए कि हमारी कोशिश में क्या कमी रह गयी है और उसे कैसे सुधारा जा सकता है।

(द) सफलता पाने के लिए हमें कोशिश करते रहना चाहिए।


भाषा की बात

प्रश्न 1.बोलिए और लिखिए

नौका, कोशिश, मैदान, विश्वास, सिंधु, हैरानी, संघर्षों, डुबकियाँ, असफलता।

उत्तरनौका, कोशिश, मैदान, विश्वास, सिंधु, हैरानी, संघर्षों, डुवकियाँ, असफलता।

 

प्रश्न 2.निम्नलिखित शब्दों में ‘ए’ और ‘ऐ की मात्रा संबंधी अशुद्धियाँ हैं, उन्हें सही कीजिए :-

उत्तर अशुद्धियाँ – शुद्धियाँ

तेरता – तैरता

गहरै – गहरे

हेरानी – हैरानी

चेन – चौन

सेनिक – सैनिक

 प्रश्न 3.निम्नलिखित शब्दों में से एक बचन तथा बहुवचन छाँटकर लिखिए

रंग, डुबकियाँ, संघर्षों, कपड़ा, गाय, कथाएँ, गुड़िया

उत्तर एकवचन – बहुवचन

रंग – इबकियाँ

कपड़ा – संघर्षों

गाय – कथाएँ

प्रश्न 4.निम्ननिखित शब्दों में से शुद्ध शब्द छाँटकर लिखिए

 
प्रश्न 5.पढ़िए, समझिए और उदाहरण के अनुसार लिखिए

उत्तर
फिसलती – फिसलना, फिसलता, फिसला

सिसकती – सिसकना, सिसकता, सिसका

लहराती – लहराना, लहराता, लहरता

अखरती – अखरना, अखरता, अखरा।


प्रश्न 6.निम्नलिखित शब्दों में से शब्द और उनके विलोम शब्दों को छाँटकर जोड़ी बनाइए

हार, गिरना, असफलता, जीत, स्वीकार, सफलता, उठना, अस्वीकार, अविश्वास, भरा, विश्वास, खाली।

उत्तर शब्द – विलोम शब्द

हार – जीत

गिरना – उठना

असफलता – सफलता

स्वीकार – अस्वीकार

अविश्वास – विश्वास

भरा – खाली

Class-7 English Chapter-12 Killing an Enemy

 EVENTS CONVENT H. SCHOOL

25/01/2021                 CLASS-7                    SLOT-2

English 
Chapter-12 Killing an Enemy

_____________________________________________________ 

 Hard Words:-

1.       Peoples

2.       Shading

3.       Shutter

4.       Disagreeable

5.       Friendly

6.       Tempered

7.       Punishment

8.       Uncomfortable

9.       Tampered

10.   Murder

11.   Intention

12.   Really

13.   Angrily

14.   Strange

15.   Quickly

16.   Conquering







1. Answer the following questions:

Question 1 what was kroor Singh?

Answer 1 krur Singh was a very bad tempered and friendly and thisagreable man.

 Question 2 why did everyone knew him dis like him?

Answer to he was very cruel to whoever did him any her on disturb him in any way even by mistake was sure to meet with severe punishment.

 Question 3 who was Daya Sagar?

Answer 3 Daya Sagar was a farmer.

Question 4 what sort of man was he?

Answer 4 He was a good tempered friendly and agreeable farmer.

 Question 5 what did he send two krur Singh one day?

Answer 5 one day Daya Sagar send a basket of nice fruit to kroor singh.

 Question 6 did krur Singh except what Daya Sagar send to him?

Answers 6 no krur Singh did not accepted anything which dayasagar send to him.

 Question 7 why did krur Singh go to Daya Sagar in the morning the next day?

Answer 7.kroor Singh go to Daya Sagar in the morning the next day because he went to dayaSagar to ask for his forgiveness.

Question 8 what lesson do you learn from the story?

Answer 8 the best way to kill an enemy is to win his heard by love and kindness rather than to make an end of his life.


Fill this in your Book Only